बिहार राज्य के सहकारिता, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार रहे जिले के प्रवास पर

Posted On:- 2024-10-18




गरियाबंद वनमण्डल अंतर्गत पीव्हीटीजी वनधन केन्द्र केशोडार का किया भ्रमण

गरियाबंद (वीएनएस)। बिहार राज्य के सहकारिता, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार गरियाबंद जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहे। उन्होंने गरियाबंद वनमण्डल अंतर्गत ग्राम केशोडार में स्थापित पीव्हीटीजी वनधन केन्द्र केशोडार का निरीक्षण किया। उन्होंने केशोडार में स्थापित वनौषधि प्रसंस्करण केन्द्र का अवलोकन किया। यहां पर 21 औषधियों का निर्माण किया जाता है। मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने स्वयं वनौषधि निर्माण करते हुए देखा एवं समूह के सदस्यों के साथ बैठक किया। इस दौरान उन्होंने समूह के सदस्यों से गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। समूह के सदस्यो के द्वारा अवगत कराया गया कि उनके स्वयं के ग्राम में वनौषधि प्रसंस्करण केन्द्र स्थापित होने से समूह को रोजगार की तलाश में कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। समूह के सदस्यो को सालभर प्रसंस्करण केन्द्र में रोजगार प्राप्त होते रहता है। समूह के द्वारा माह अगस्त 2024 में आयुष विभाग द्वारा आदेशित सतावरी चूर्ण निर्माण कर आयुष विभाग को 50 लाख रूपये की औषधि विक्रय किया गया है।

समूह के द्वारा किए जा रहे वनोषधी प्रसंस्करण अंतर्गत हो रहे लाभ से मंत्री काफी खुश हुए। उन्होंने कहा कि बिहार में भी स्थानीय महिला स्व-सहातया समूह, स्थानीय ग्रामीणो हेतु योजना तैयार कर बिहार में उपलब्ध वन संसाधनो का सही उपयोग किया जायेगा।

इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी लक्ष्मण सिंह ने अवगत कराया कि वनमंत्री छग शासन के दिए निर्देशो के पालन करते हुए बिहार से आए मंत्री प्रेम कुमार को वनौषधी प्रसंस्करण केन्द्र के अतिरिक्त वनमण्डल के अन्य गतिविधियों से अवगत कराया गया। उक्त भ्रमण कार्यक्रम में बिहार सरकार से आए अधिकारी, कार्यकारी संचालक छ.ग. राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ मर्यादित रायपुर मणीवासगन, उप प्रबंध संचालक जिला युनियन अतुल श्रीवास्तव, वन परिक्षेत्र अधिकारी, फिंगेश्वर, छुरा, नवागढ़ एवं धवलपुर एवं वनौषधि प्रसंस्करण केन्द्र के महिला स्व-सहायता समूह के अध्यक्ष, सदस्य एवं वन अमला उपस्थित रहें।



Related News
thumb

राजधानी में पकड़ाया 10 करोड़ का सोना, जांच में जुटी पुलिस

रायपुर में शुक्रवार को 10 करोड़ का सोना पकड़ा गया है। भाठागांव स्थित अंतर्राज्यीय बस स्टैंड में पुलिस को सोना मिला है। सोना जगदलपुर से रायपुर लाया ...


thumb

आधारभूत सुविधाओं का तेजी से हो रहा विकास: टंक राम वर्मा

विष्णु के सुशासन में राज्य में विकास की बयार बह रही है। ऐसा कोई क्षेत्र नही जहाँ पर आमजनों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर कार्य न किया जा रहा हो।


thumb

BJP का पोस्टर वॉर : 'प्रदेश म अब नई चलय कांग्रेसी गुंडा मन के राज'

छत्तीसगढ़ भाजपा ने सोशल मीडिया पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए एक कार्टून पोस्टर जारी किया है।


thumb

DMF घोटाला: माया वॉरियर के बाद ईडी ने रानू साहू को भी गिरफ्तार किया...

प्रवर्तन निदेशालय की रायपुर टीम ने डीएमएफ घोटाले में निलंबित आईएएस ऑफिसर रानू साहू को गिरफ्तार किया है।


thumb

साधना करने के दौरान 2 सगे भाईयों की मौत,2 बेहोश

सक्ति से हैरान करने वाला मामला सामने आया है, आरोप है कि यहां साधना करने के दौरान दो सगे भाईयों की मौत हो गई


thumb

सड़क दुर्घटना में हाॅस्टल अधीक्षक की मौत

जिले में गुरुवार की रात तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलट गयी। बताया जा रहा है कार छात्रावास अधीक्षक चला रहे थे।