भारत-श्रीलंका एशिया कप फाइनल 17 को

Posted On:- 2023-09-17




दिल्ली (वीएनएस)। एशिया कप-2023 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को खेला जाएगा। इसकी शुरुआत कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारतीय टाइमिंग के मुताबिक दोपहर 3:00 बजे से होगी। टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा।

यहां भारत के पास 5 साल का खिताबी सूख खत्म करने का मौका होगा, जबकि डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका अपने खिताब का बचाव करना चाहेगी। दोनों टीमें एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के फाइनल में 8वीं बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले खेले गए 7 फाइनल में से 4 भारत ने जीते, जबकि 3 में श्रीलंका को सफलता मिली।

हेड टु हेड
ओवरऑल भारत और श्रीलंका के बीच 166 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। भारत ने 97 और श्रीलंका ने 57 मैचों में जीत हासिल की है। 11 मैच नो रिजल्ट और एक मैच टाई रहा है।

शुभमन गिल टूर्नामेंट में भारत के टॉप स्कोरर
टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल चोटिल हो गए हैं। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को फाइनल के लिए कोलंबो में बुलाया गया है। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसके लिए अब तक कोई बयान नहीं जारी किया है।

एशिया कप 2023 में भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं। वहीं, कुलदीप यादव टॉप विकेट टेकर हैं।

श्रीलंका की ओर से समरविक्रमा के नाम सबसे ज्यादा रन
श्रीलंकाई स्पिनर महीश तीक्षणा इंजरी के कारण फाइनल से बाहर हो गए हैं। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तीक्षणा की चोट पर अपडेट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि तीक्षणा फाइनल के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

श्रीलंका की ओर से एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन सदीरा समरविक्रमा के नाम है। मथीश पथिराना ने श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

बारिश की 90 फीसदी आशंका
कोलंबो में मंगलवार को बारिश की 90 फीसदी आशंका है। तापमान 31 से 25 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

पिच रिपोर्ट
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच आमतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार रही है, साथ ही यहां बल्लेबाजों को भी अच्छी मदद मिलती है। दूसरी ओर, तेज गेंदबाजों को इस मैदान पर मुश्किल होती है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुशन हेमंथा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना और प्रमोद मदुशन।



Related News
thumb

ओलंपिक : भारत का 117 खिलाड़ियों का दल लेगा हिस्सा

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आयोजन इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक किया जाएगा। जिसमें इवेंट्स की शुरुआत 24 जुलाई से हो जाए...


thumb

जायसवाल और कोहली को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नुकसान

टेस्ट मैचों का आगाज फिर से हो चुका है। लंबे समय बाद आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग में बदलाव किया है। पिछले दिनों इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पह...



thumb

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सूर्यकुमार बने टी20 कप्तान

श्रीलंका दौरे के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया। सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। जबकि, शुभमन गिल को उपकप्तान की ...


thumb

ओलंपिक में पहली बार खेलेंगे 72 भारतीय प्लेयर्स

खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 अगस्त हो रही है। इस पर सारी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करना हर खिलाड...


thumb

रोहित शर्मा खेल सकते हैं श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज

श्रीलंका में भारतीय क्रिकेट टीम को तीन टी20 इंटरनेशनल और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने वाली है। सीरीज का आगाज 27 जुलाई से होगा। वहीं वनडे सीरीज अगस...