मोटापा कम करने में लाभकारी है जौ का दलिया

Posted On:- 2024-07-24




दलिया एक हेल्दी और बेहतरीन ब्रेकफास्ट और डिनर ऑप्शन है। खासकर, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दलिया का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी है। दलिया सिर्फ हेल्दी ही नहीं होता बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। वैसे तो ज़्यादातर लोग वजन कम करने के लिए गेहूं के दलिया का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापा कम करने में जौ का दलिया ज़्यादा फायदेमंद है। पोषक तत्वों से भरपूर जौ के दलिया में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन बी, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जौ का दलिया सिर्फ आपक वजन ही कम नहीं करता बल्कि सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ाए: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जौ का दलिया, फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल करे कम: अगर आप ब्लड शुगर, हाई बीपी या बैड कोलेस्ट्रॉल की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं, तो जौ का दलिया आपके लिए बेहतर विकल्प है। जौ का दलिया इन परेशानियों को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

मोटापा करता है कम: जौ का दलिया प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो कमजोर मेटाबॉलिज़्म को तेज करता है और वेट लॉस के मुश्किल प्रोसेस को आसान बनाता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को भी तेज करता है।   जिससे बैली फैट को बर्न करने में आसानी होती है।

जौ का दलिया बनाने के लिए सामग्री:

1 चम्मच देसी घी, 1 शिमला, 1 प्याज, 1 हरी मिर्च, 1 गाजर और 3 से 4 बीन्स, आधा कप जौ

वेट लॉस के लिए दलिया कैसे बनाएं

1 चम्मच देसी घी में आधा कप जौ भूनकर रख लें। अब 1 शिमला, 1 प्याज, 1 हरी मिर्च, 1 गाजर और 3 से 4 बीन्स को काटकर एक साइड में रख लें। अब एक कड़ाही में 1 चम्मच सरसो का तेल डालें और फिर कटी हुईं सब्जियां डाल दें।   जब सब्जियां ब्राउन हो जाए तब इसके भुना हुआ जौ डालकर भूनें। अब इसमें 1 गिलास पानी डालें और पका लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।



Related News
thumb

अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज तो इस तरीके से पीएं पानी...

डायबिटीज में आपको पानी पीने के सही तरीके के बारे में जानना चाहिए। दरअसल, पानी शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करता है जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को ते...


thumb

सर्दियों में बढ़ गई है बालों में रूसी की समस्या तो आजमाएं ये उपाय...

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ तेजी से होते हुए देखना चाहती हैं तो आपको अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, इनमें विटामिन बी और सी प्रचुर ...


thumb

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: लहसुन का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एलिसिन की प्रचुर मात्रा सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है।


thumb

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है ब्रोकली

बहुत से लोग अंडे से प्रोटीन की जरूरत को पूरी करते हैं लेकिन रोजाना खाई जाने वाली कुछ सब्जियों में भी इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है।


thumb

सर्दियों में भाप लेने के फायदे

भाप लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। भाप की गर्मी शरीर के फेफड़े को अंदर से साफ करने का काम करती है।


thumb

चाय के साथ खाते हैं नमकीन तो हो जाएं सावधान?

भारत में अक्सर चाय के साथ नमकीन और बिस्किट सर्व किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ नमकीन खाने से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ स...