जनदर्शन में भीड़ मतलब, भरोसा है साय पर...

Posted On:- 2024-07-05




सुनील दास

प्रदेश के मुख्यमंंत्री विष्णुदेव साय राज्य के लोकप्रिय सीएम हैं। कुछ ही महीनों में अपने काम और व्यवहार से उनकी लोकप्रियता पहले से बढ़ी है। राज्य  के लोगों को उऩ पर भरोसा बढ़ा है।राज् के लोगों को उम्मीद है कि सीएम साय उनकी हर समस्या का समाधान कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। यही वजह है  कि सीएम साय के पहले व दूसरे जनदर्शन में हजारों लोग अपनी समस्या, मांग व शिकायतें लेकर आए और  समाधान होने पर खुशी खुशी लौटे हैं।

 पहले जनदर्शन में 1500 आवेदन मिले तो दूसरे जनदर्शन में 1700 आवेदन मिले हैं । दूसरे जनदर्शन में पहले से ज्यादा आवेदन मिलने का मतलब साफ है कि सीएम साय का जनदर्शन लोगों की अपेक्षा की कसौटी पर खरा उतर रहा है।

सीएम प्रदेश का मुखिया होता है। उसे पता रहना चाहिए कि लोगों की समस्याएं क्या है, उनकी शिकायते क्या हैं, उनकी मांगे क्या है, किसी क्षेत्र के लोग क्या चाहते हैं।जनदर्शन से सीएम को इस बात का पता चलता है कि राज्य के लोगों की समस्या क्या हैं। समस्या का पता रहने पर ही तो राज्य में सम्या का समाधान किया जा सकता है, उसके सहज निराकरण के लिेए कोई योजना बनाई जा सकती है। जनदर्शन में सीएम साय का राज्य के लोगों से संवाद भी होता है। कई बार जो बाते राज्य के लोग अधिकारी का नहीं बता पाते हैं, वह बातें लोग सीएम से बताते हैं। लोगों की शिकायतों से सीएम को यह भी तो पता चलता है कि किस विभाग की ज्यादा शिकायतें हैं। कौन से अफसर हैं जो जनता की बातें सुन नहीं रहे है, जनता का काम समय पर कर नहींं रहे है, ऐसे में सीएम शिकायतें मिलने पर उस विभाग व उन अफसरों को पर कार्रवाई कर सकते हैं। जनदर्शन लगने पर अफसरों को डर रहता है कि लोग उनकी शिकयत सीएम से कर सकते है, इससे वह भी जनता की बातें सुनते हैं, शिकायते दूर करते हैं। जनदर्शन में आई शिकायतों से सीएम को यह भी पता चलता है कि जिन शिकायतों का निराकरण जिलास्तर पर हो सकता है, वैसी शिकायते भी उन तक आ रही हैं तो सिस्टमम में खामी क्या है।

वैसे तो जिला  स्तर पर कलेक्टर जनदर्शन लगाते हैं, बहुत सारे लोग वहां भी जाते हैं और अपनी समस्याएं बताते हैं। कई बार होता है कि जिला स्तर पर उनकी समस्या का समाधान नहीं होता है। तब जाकर वह सीएम के जनर्शन मे आते है। पहले जनदर्शन व दूसरे जनदर्शन में इतनी ज्यादा शिकायतों का एक मतलब  तो यह निकाला जा सकता है कि लोगों को उम्मीद है कि सीएम उनकी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसलिए वह अपनी हर समस्या लेकर सीएम जनदर्शन में पहुंच रहे हैं।

इतनी ज्यादा शिकायतों का एक मतलब तो यह भी हो सकता है कि चुनाव के कारण उनकी समस्याओं का निराकरण  जिला स्तर पर नहीं हो रहा था, इसलिए वह सीएम जनदर्शन में आए हैं। सीएम जनदर्शन को कुछ लोग सकारातामक नजरिए देखतेह है तो उनका लग सकता है कि इस तरह का आयोजन सीएम को करते रहना  चाहिए ताकि राज्य के दुखी व परेशान लोगों का दुख,परेशानी दूर हो सके।

वहीं विपक्ष तो सीएम के जनदर्शन में लोगों की भारी भीड़ को सकारात्मक नजरिए से नहीं देख सकता इसलिए वह तो कहेगा ही कि जनदर्शन में लोगों की इतनी भीड़ का मतलब है कि राज्य में सुशासन नहीं है, जिला,तहसील स्तर परर लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है। वैसे भी सीएम राज्य में सुशासन का दावा करते रहे हैं।ऐसे में सीएम जनदर्शन में भारी भीड़ को विपक्ष तो कुशासन का परिणाम बता सकता है।

सीएम साय के मुताबिक राज्य में सुशासन है तो लोगों की समस्याओं कता निराकरण निचले स्तर पर ही हो जाान चाहिए। सीएम के जनदर्शन में तो वही समस्याएं आनी चाहिए जिनका जिला सतर पर समाधान नहीं हो सकता। इससे लोगों को सीएम आवास में आकर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। राज्य के लोगो को समस्या का समाधान तहसील जिला स्तर परह हो जाए तो लोगों को भी लगेगा भी राज्य में सुशासन है। राज्य में सुशासन है तो लोगों को लगना भी चाहिए और दिखना भी चाहिए।



Related News
thumb

बघेल को सिंहदेव की तरह दुखी होने की जरूरत नहीं है...

चुनाव के समय सारे राजनीतिक दल जनता से,युवाओं से,महिलाओं से, किसानों से, मजदूरों से, शासकीय कर्मचारियों से कई तरह के वादे किए जाते हैं।कई वादे तो मह...


thumb

डरे हुए नक्सली दूसरे राज्य भाग रहे

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के बहुत बुरे दिन आ गए है।वह छत्तीसगढ़ छोड़कर भाग रहे हैं पर दूसरे राज्य में उनकी ताक में बैठे जवान उनको ढेर कर दे रहे हैं।


thumb

कोई भी खांटी भाजपा नेता नहीं कहेगा...

राजनीतिक दलों मोटे तौर पर दो तरह के ही नेता होते हैं। एक होते हैं पार्टी के खांटी नेता और दूसरे होतें हैं मौकापरस्त नेता।किसी भी पार्टी में खांटी न...


thumb

लाइट मेट्रो ट्रेन मतलब श्रेय में हिस्सेदारी तो हो

जब भी किसी राज्य में कोई बड़ा और नया काम होना होता है तो सत्ता में बैठे लोगों की बड़ी इच्छा होती है कि उसके साथ मेरा नाम जुड़ा रहे।


thumb

जांच की स्थायी और अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए

जनता तो चाहती है कि चाहे सरकार बनाए,पुलिस विभाग बनाए या निगम बनाए कोई भी व्यवस्था स्थायी और अच्छी होनी चाहिए।कोई व्यवस्था अच्छी होती है लेकिन स्थाय...


thumb

अपनी रक्षा करना तो सबको आना चाहिए...

कहने सुनने में अच्छा लगता है कि जनता के जानो-माल की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है पुलिस की है। हकीकत यह है कि एक एक आदमी की सुरक्षा के लिए पुलि...