समस्या है पर कोई गंभीरता से लेता नहीं है...

Posted On:- 2024-07-26




सुनील दास

देश व राज्य में कई समस्याएं ऐसी भी होती है, जिससे लोगों को परेेशानी होती है, उसे गंभीरता से लेने की जरूरत है लेकिन कोई गंभीरता से लेता नहीं है। इससे वह समस्या बारहों महीने बनी रहती है और लोग परेशान भी बारहों महीने रहते हैं। आवारा घुमंतू मवेशी ऐसी ही समस्या है। इऩके सड़क पर बैठे रहने के कारण हर साल राज्य व शहर में बड़ी संख्या में हादसे होते है, कई लोग मारे भी जाते है, कई लोग घायल भी होते हैं। आंकड़ो के मुताबिक हर साल १५ लोग  आवारा मवेेशियों के कारण मारे जाते हैं तथा घायल होने वाले लोगों की संख्या इससे कही ज्यादा होती है।

यह आंकड़ा सरकार को कम लगता है, इसलिए वह इसे गभीर समस्या ही नहीं मानती है। इसके निराकरण के लिए कोई ठोस याेजना ही नहीं बनाई जाती है।योजना नहीं बनाई जाती है, इसलिए इसके लिए कोई फंड भी नहीं दिया जाता है। जनहित याचिका के कारण मामला हाईकोर्ट भी जा चुका है, हाईकोर्ट ने सभी नपा, निगम आयुक्त सहित ग्राम पंचायतों के निर्देश दिए कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि सड़क व राजमार्ग पर आवारा मवेेशी न आ सकें। कोर्ट ने यह भी कहा था कि इसके लिए जवाबदेही भी तय की जाए और कार्रवाई भी की जाए। लेकिन परिणाम वही ढाक के तीन पात।

इसी तरह मुख्य  सचिव कई बार कलेक्टरों से कह चुके हैं कि आवारा मवेशी सड़कों पर नहीं दिखन चाहिए। रायपुर कलेक्टर ने इस मामले में अधिकारियों की डयूटी भी लगाई थी कि सड़क पर आवारा मवेशी दिखे तो पकड़कर गोठान या कांजी हाउस भेज दिया जाए। यह सिलसिला भी कुछ दिन चला फिर बंद हो गया। निगम अफसरो व कर्मचारियों को औऱ भी काम रहते हैं, इसलिए वह कुछ दिन के लिए तो यह काम करते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद बंद कर देते हैं।

भूपेश बघेल सरका के समय तो आवारा मवेशियों को रखने के लिए गौठान भी बनाए गए थे लेकिन ज्यादातर गौठान गांवों में बनाए गए, शहरों में बहुत ही कम गौठान बनाए गए इसलिए गौठान बनने के बाद भी शहरों मेे ंआवारा मवेशियों की समस्या बनी रही। अब तो हाल यह बताया जाता है कि नगर निगम व पालिका के कर्मचारियों को आवारा मवेशियो को सड़क पर दिखने पर पकड़ने को कहा जाता और गौठान भेजने को कहा जाता है तो वह गौठान भी नहीं भेज पाते हैं क्योंकि गोठान में जगह नहीं है,आदेश ही इसलिए काम करते दिखना है तो निगम के कर्मचारी आवारा मवेशियों को सड़़क से भगाते जरूर है इससे समस्या का समाधान नही होता है। एक जगह से हटाने पर वह दूसरी जगह जाकर बैठ जाता हैं। 

इस समस्या के मूल मेें मवेशी के  मालिक ही है। वह घर में मवेशी पालते तो शौक से हैं लेकिन उसे भर पेट आहार देने की बात आती है तो नही देते हैं और पेट भरने के लिए खुला छोड़ देते है। यही मवेशी शहर की सड़कों पर बैठे दिखते हैं। इन्ही के कारण हादसे होते हैं, इन्ही के कारण लोग घायल होते हैं। कई बार हादसों में मवेशियों की भी मौत होती है। यह समस्या बनी रहती है। इस समस्या के समाधान के लिए मवेशियों के मालिकों पर जुर्माना लगाने की बात की गई लेकिन इस पर अमल करना आसान नहीं था। क्योंकि मवेशी मालिक का पता लगाने का कोई उपाय नहीं है।

नगर पालिका व निगम को एक काम करना चाहिए कि नगरवासी अपने घर में कोई भी पशु पालते हैं तो पालिका व निगम में उसका पंजीयन अनिवार्य करे। साथ ही ंमवेशी को खुला छोड़े तो उसके गले में ऐसा कार्ड होना चाहिए जिससे मालिक के घर का पता चल सके। किसी मवेशी के कारण कोई हादसा हो तो सरकार को ऐसा कानून बनाना चाहिए जिससे हादसे में मृत या घायल व्यक्ति को वाजिब मुआवजा निगम व मवेशी मालिक से मिल सके।मवेशियों के कारण साल में १५ लोगों की मौत कम लग सकती है लेकिन सरकार व निगम एक एक आदमी की जिंदगी के महत्व को समझेंगे यह बहुत ही गंभीर बात है. जरूरत आवारा मवेशियों की समस्या को गंभीर समझने की है।



Related News
thumb

बघेल को सिंहदेव की तरह दुखी होने की जरूरत नहीं है...

चुनाव के समय सारे राजनीतिक दल जनता से,युवाओं से,महिलाओं से, किसानों से, मजदूरों से, शासकीय कर्मचारियों से कई तरह के वादे किए जाते हैं।कई वादे तो मह...


thumb

डरे हुए नक्सली दूसरे राज्य भाग रहे

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के बहुत बुरे दिन आ गए है।वह छत्तीसगढ़ छोड़कर भाग रहे हैं पर दूसरे राज्य में उनकी ताक में बैठे जवान उनको ढेर कर दे रहे हैं।


thumb

कोई भी खांटी भाजपा नेता नहीं कहेगा...

राजनीतिक दलों मोटे तौर पर दो तरह के ही नेता होते हैं। एक होते हैं पार्टी के खांटी नेता और दूसरे होतें हैं मौकापरस्त नेता।किसी भी पार्टी में खांटी न...


thumb

लाइट मेट्रो ट्रेन मतलब श्रेय में हिस्सेदारी तो हो

जब भी किसी राज्य में कोई बड़ा और नया काम होना होता है तो सत्ता में बैठे लोगों की बड़ी इच्छा होती है कि उसके साथ मेरा नाम जुड़ा रहे।


thumb

जांच की स्थायी और अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए

जनता तो चाहती है कि चाहे सरकार बनाए,पुलिस विभाग बनाए या निगम बनाए कोई भी व्यवस्था स्थायी और अच्छी होनी चाहिए।कोई व्यवस्था अच्छी होती है लेकिन स्थाय...


thumb

अपनी रक्षा करना तो सबको आना चाहिए...

कहने सुनने में अच्छा लगता है कि जनता के जानो-माल की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है पुलिस की है। हकीकत यह है कि एक एक आदमी की सुरक्षा के लिए पुलि...